KBC लॉटरी के नाम पर हो रही धोखाधड़ी, जानिए कैसे रहे सावधान!

Facebook
Twitter
LinkedIn
Telegram
WhatsApp
Print
KBC Lottery Fraud

कौन बनेगा करोड़पति (KBC) के नाम पर ठगी होना कोई नई बात नही हैं। अक्सर साइबर अपराधी लोगो को ठगने के लिए ऐसे पैंतरे अपनाते हैं। और कई लोग इनके झांसे में आ भी जाते है। लेकिन आप चाहे तो ऐसे ठगों और ठगी के शिकार होने से बच सकते है।

हम इस वीडियो/ब्लॉग में इन सभी बिंदुओं पर बात करेंगे।

  • WhatsApp Message क्या है?
  • साइबर क्रिमिनल कैसे करते है ठगी
  • सावधानियां

WhatsApp Message क्या है?

ऐसे मैसेज में फ्राउडस्टर यूजर के नाम की लॉटरी निकलने की बात करता है। इसके मुताबिक “आपके नाम की 25 लाख रूपए की लॉटरी लगी है। आपका नंबर Jio, Airtel, Vodafone, Idea और BSNL के 5000 मोबाइल नंबर में से चुना गया हैं। और इस लॉटरी के पैसे को पाने के लिए आपको कॉल करना होगा”।  इस तरह के मैसेज आपके फोन में आता है।

साइबर ठग कैसे करते हैं ठगी ?

KBC Lottery Fraud में Fraudster Victims को अनजान नंबर से व्हाट्सएप मैसेज करते हैं। गौर करने वाली बात यह है की उनमें से ज्यादातर नंबर +92 से शुरू होता है जो एक पाकिस्तान ISD Code हैं। वो ये दावा करते है आपने कौन बनेगा करोड़पति (KBC) के थ्रू आपने 25 लाख रुपए जीते है। और अगर जीती हुई प्राइज मनी आपको चाहिए तो उस मैसेज में दिए हुए नंबर से कॉन्टैक्ट करें।

लेकिन, जब Victim पैसे क्लेम करने के लिए उस दिए गए नंबर पर कॉल या मैसेज करता हैं, तब  Fraudster उनसे Processing Fee, GST आदि के नाम पर पैसे मांगते हैं। साथ ही यह भी कहते है ये पैसे रिफंडेबल हैं और इसका भुगतान करना आवश्यक हैं।

जब एक बार वो पैसे डिपॉजिट कर देते है तब उनसे दुबारा किसी और बहाने से पैसे ऐंठने की कोशिश करते हैं। ये सिलसिला  काफी दिनों और कभी कभी कई हफ़्तों तक चलता हैं। लेकिन, जैसे ही विक्टिम पैसे लेने की जिद्द करता हैं फ्राउडेस्टर उनका फोन उठाना बंद कर देते हैं। साथ में उस नंबर को ही ब्लॉक कर देते है।

पुलिस रिपोर्ट की माने तो इन फ्रॉड को बढ़ावा देने में कही न कही आमजन का भी उतना ही हाथ है जितना की आरोपी का। क्योंकि लोग लालच में आकर ऐसे लिंक और मैसेज पर क्लिक करते हैं। इसीलिए आप सभी से अपील है की लालच में ना आए और सावधान रहें।

सावधानियां

  • लॉटरी या प्राइज जीतने जैसे मैसेज और कॉल ज्यादातर Fake होते हैं।
  • इस तरह के मैसेज में Grammatical Error होते हैं।
  • इस तरह के लालच में ना आए, Fraudster आपके लालच का फायदा उठाते है।
  • किसी भी Genuine लॉटरी जीतने के बाद उसमें टैक्स की कटौती के बाद ही आपको प्राइज मनी का अमाउंट मिलता है।
  • किसी भी लॉटरी या प्राइज के लिए पैसे देने की जरूरत नही पड़ती।
  • अगर आपसे लॉटरी की बात छिपाने को कहा जाए तो सतर्क हो जाए।

फाइनल थॉट

इस वीडियो/ब्लॉग में आपने जाना की लॉटरी के नाम पर फ्राउडस्टर कैसे कर रहे है ठगी। और आप इनसे कैसे बच सकते है।

इस वीडियो को अधिक से अधिक लाइक और शेयर करें। ताकि आप और आपके आस पास के लोग सतर्क और सुरक्षित रहें।

जय हिंद

Facebook
Twitter
LinkedIn
Telegram
WhatsApp
Print